ऑनलाइन कमाई के तरीके – घर बैठे कमाइए

Earn Money Online

ऑनलाइन कमाई Make Money Online in Hindi में बहुत से तरीके हैं जिनमें से सबसे अच्छे तरीकों के बारे में जानिए। ये आसान हैं और ये काम कोई भी घर से कर सकता है। ऑनलाइन कमाई के तरीके – घर बैठे कमाइए

आज बढ़ती मँहगाई ने हमारे खर्चे बहुत बढ़ा दिये हैं। आम आदमी के लिए जितना कमाये कम ही रहता है। अगर आप समय के साथ चल रहे हैं और आपको इंटरनेट की जानकारी है तो आपके पास घर बैठे ऑनलाइन कमाई के कई अवसर हैं।

हम में से कई ब्लॉगर ऑनलाइन कमाई के साधनों से परिचित नहीं हैं, मैं उन्हें बताना चाहता हूँ कि आप घर बैठे ऑनलाइन बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Easy Ways to Earn Money Online from Home

Easy Ways to Earn Money Online from Home

जी हाँ, ये सौ प्रतिशत सच है कि आज बहुत से लोग बिना कोई ऑफिस जॉब किये घर बैठे आसानी से ऑनलाइन कमाई करते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि आप कैसे कमा सकते हैं तो आपके मदद के लिए मैं कुछ विकल्प सुझा रहा हूँ जो अवश्य ही आपके लिए ऑनलाइन कमाई का ज़रिया बनेंगे।

ऑनलाइन कमाई करके आप अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं और बढ़ती मँहगाई में अपनी बचत भी बढ़ा सकते हैं। ऐसा करके पैसे बचाने के लिए आपको अपने खर्चों में कटौती नहीं करनी पड़ेगी।

जीवन अगर आपको पैसा कमाना है तो शार्टकट के बारे में नहीं सोचना चाहिए। बिना मेहनत के न ही जॉब और न ही ऑनलाइन कमाई की जा सकती हैं।

सबसे पहले आपको अपने इरादे मजबूत करके काम शुरु करना होगा फिर धैर्य पूर्वक अपना काम जारी रखना होगा। आइए जानते हैं कि किस-किस तरह से ऑनलाइन कमाई की जा सकती है:

  1. ब्लॉग बनाये और कमायें

Create own blog, monetize and earn

आप ब्लॉग लिखकर ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं । इसके लिए आपको अपने अंदर छुपा टैलेंट पहचाना होगा और उस विषय पर ब्लॉग बनाना होगा जिस विषय के बारे में आप आसानी से लिख सकते हैं।

आप शुरुआत गूगल ब्लॉगर से कर सकते हैं यह एक मुफ़्त ब्लॉग सेवा है जिसपर मुफ़्त में ब्लॉग बनाया जा सकता है। ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए पहली शर्त है कि आप अच्छा और ओरिज़िनल लिखें यानि कहीं से कॉपी पेस्ट न करें।

फिर अपने ब्लॉग के ट्रैफिक की ओर ध्यान दें ताकि आपके ब्लॉग पर पाठकों की संख्या लगातार बढ़ती जाये। ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए आप अपना ब्लॉग एग्रीगेटर और डायरेक्ट्रीज़ में सबमिट कर सकते हैं।

आप उन ब्लॉगों पर कमेंट कर सकते हैं जिनपर अधिक पाठक आते हैं। जब आपके पास अच्छी संख्या में पाठक आने लगें तो आप गूगल ऐडसेंस और मीडिया.नेट विज्ञापनों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इससे आपके पास आमदनी के रास्ते खुल जायेंगे। ब्लॉगिंग में अच्छा नाम होने के बाद आप अपनी पोस्टें उन ब्लॉगों पर रिव्यू के लिए दे सकते हैं जो आपको पोस्ट के बदले पैसे दे सकते हैं।

2. फ्रीलांस राइटिंग और कमाई

जैसा मैंने अभी बताया था कि आप उन ब्लॉग्स पर अपनी पोस्टें भेज सकते हैं जो आपको बदलें में रुपये अदा करें। यही काम फ्रीलांस राइटिंग है। फ्रीलांस राइटिंग के लिए आपको बहुत अच्छी पोस्टें तैयार करनी होंगी जो कि एसईओ फ्रेंडली हों।

आप फ्रीलांस राइटिंग सिर्फ़ ऑनलाइन नहीं बल्कि अन्य साप्ताहिक एवं मासिक पत्रिकाओं के लिए भी कर सकते हैं। ऑनलाइन अनेक ऐसी नेटवर्क और साइटें मौजूद हैं जिनपर फ्रीलांस राइटर्स अकाउंट बनाकर आसानी से पोस्ट लिखने का काम पा सकते हैं।

फ्रीलांस राइटिंग इस मामले में अच्छी है कि आप जैसे ही पोस्ट लिखकर भेजते हैं आपको उसके बदले में तुरंत रुपये मिल जाते हैं। इसलिए अपने ब्लॉग पर लिखने के साथ-साथ फ्रीलांस राइटिंग में हाथ आज़माना चाहिए जिससे आप अच्छा कमा सकें।

फ्रीलांस राइटिंग में आपको आर्टिकल के शब्दों और लेखन कुशलता के आधार पर रुपये दिये जाते हैं।

कुछ पॉपुलर सेवाओं के लिंक आगे दे रहा हूँ –

Popular freelancing services

3.  यूटूब से कमाई करें

Monetize your YouTube videos

आज बहुत से लोग सिर्फ़ यूटूब पर वीडियो अपलोड करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। आप यूटूब पर अपनी पसंद के अनुसार कैसा भी ओरिजिनल वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं जिसे ऐडसेंस के साथ आसानी से मनीटाइज़ करके कमाया जा सकता है।

उदा० के लिए आज यूटूब अनेक मोबाइल रिव्यू चैनेल हैं जो बाज़ार में आने वाले हर नये मोबाइल का रिव्यू वीडियो अपलोड करते हैं जिन पर लाखों संख्या में विज़िटर आते हैं और ऐडसेंस विज्ञापनों से आसान कमाई हो जाती है।

आप हँसी-मज़ाक, कुकरी, व्यायाम, योग, अन्य टेक्निकल ट्यूटोरियल आदि के बारे में वीडियो बनाकर अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।

ऐसे वीडियो बनाने की शुरुआत आप अपने मोबाइल फोन का प्रयोग कर सकते हैं। बाद में आमदनी बढ़ने पर अच्छा हैंडी कैम ख्ररीद कर हाइ-क्वालिटी वीडियो बनायें और अपने यूटूब वीडियो के व्यूज़ बढ़ायें।

4. सोशल मीडिया द्वारा कमाई

Make social media marketing strategy

यदि आपको सोशल मीडिया और नेटवर्किंग पसंद है तो आप आसानी से अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके आपके सोशल मीडिया पेज  और ग्रुप में भारी संख्या में सदस्य  होने चाहिए।

यह आप किसी अच्छे विषय पर पेज बनाकर उसका प्रचार करें तो आसानी से फॉलोअर्स और सदस्यों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

जब आपके सोशल मीडिया पेज और ग्रुप पर फ़ॉलोअर्स और सदस्यों की संख्या बढ़ जाये तो आप फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर एफ़िलिऐट अकाउंट बनाकर वहाँ ज़्यादा बिक रहे प्रोडक्ट्स के एफ़िलिऐट लिंक प्राप्त करें और उन्हें अपने सोशल मीडिया पेज और ग्रुप में नियमित अंतराल पर शेअर कीजिए।

अगर कोई व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक करके वह प्रोडक्ट ख़रीद लेगा तो आपको उस प्रोडक्ट की क़ीमत का निश्चित प्रतिशत आमदनी के रूप में मिल जायेगा।

5. ऑनलाइन कमाई के अन्य तरीक़े

Scope of Online money making

जब ऑनलाइन कमाई करने बात आती है तो कमाई के रास्ते अनेक रास्ते होते हैं। ऊपर दिये चार रास्तों अलावा आप अपनी यूनीक सोच और स्किल के अनुसार पैसे कमा सकते हैं।

शुरुआत धीमी हो सकती है लेकिन फिर भी हौसला हो तो लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप अपनी ग़लतियों से सीखेंगे और दूसरे के अनुभव का लाभ लेंगे तो अवश्य ही ऑनलाइन कमाई करके अपनी आमदनी बढ़ा सकेंगे।

Also Read:

दोस्तों हमारा पोस्ट बहुत ही मेहनत से लिखा गया है और आप नीचे कमेंट में अपने सवाल जवाब कर सकते है और हमे कुछ सुझाब भेजना चाहते है तो आप हमसे कांटेक्ट करें.

आपसे अनुरोध है की Facebook और WhatsApp पर शेयर करना न भूलें. धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *